अहकाम और मसाएल

 

हाएज़ा के अक़साम

हाएज़ा की छह क़िस्में हैः
1. समय और दिन की आदत वालीः यानि जिसके दो महीने तक लगातार एक विषेश समय में ख़ून आए, और दोनो महीनों में ख़ून आने के दिन बराबर हों जैसे दोनो महीनों में पहली से सातवी तक ख़ून आए।
2. समय की आदत वालीः उस औरत को कहते हैं जिसके दो महीने लगातार एक विषेश समय पर ख़ून आए लेकिन दोनो महीनों में ख़ून आने के दिन बराबर नही हों जैसे एक महीने में पहली से सातवीं तक और दूसरे महीने में पहली से आठवीं तक ख़ून आए।
3. दिन विषेश वालीः वह औरत जिसोक लगातार दो महीने तक विषेश दिनों में ख़ून आए मगर समय अलग अलग हों जैसे एक महीने में पांच से दस तारीख़ तक और दूसरे महीने में बारह से सत्तरह तक आए।
4. जिसकी कोई विषेश आदत न होः वह औरत है जिसके कुछ महीने ख़ून आया हो लेकिन उसकी कोई विषेश आदत न बनी हो या अगर पहले आदत थी भी तो वह अब बिगाड़ हो गई है और नई आदत न बनी हो।
5. मुबतदियाः वह औरत जिसने पहली बार ख़ून देखा हो उसको मुबतदिया कहते हैं।
6. नासियाः वह औरत जो अपनी आदत भूल गई हो वह नासिया है।
नोट :इनमें से तमाम क़िस्म की औरतों के अलग अलग अहकाम हैं जिन्हें मसाएल की किताबों में तफ़सील से ब्यान किया गया है, जिन्हें मालूम करना हर औरत का फ़रीज़ा है, इस सिलसिले में बेवजह शर्म, अज़ाब ए आख़ेरत की वजह बने गा चुंकि इबादतो का इनहेसार अहकाम ए तहारत को जानने पर वाबस्ता है इस लिए सही इबादत के लिए तहारत के अहकाम जानना जरूरी है। हम हर एक के अहकाम की तफ़सील अलग अलग हिस्सों में ब्यान करें गे। ज़रूरत पड़ने पर आप हम से सवाल कर सकती हैं।
अहकाम और मसाएल की ओर जाये